एक छोटी सी कहानी- असली शुभचिंतक नकली शुभचिंतक- One small story Real Well wisher Fake Well wisher

एक छोटी सी कहानी- असली शुभचिंतक नकली शुभचिंतक- One small story Real Well wisher Fake Well wisher

            एक राजा (king) बड़ा सरल (very calm) का था। उसके प्रशंसक (fans) और भक्त बनकर अनेकों लोग राजदरबार (court) में पहुँचते और कुछ ठग कर ले जाते। एक से दूसरे को खबर (news) लगी, चर्चा फैली। कुछ न कुछ लाभ (gain) उठाने की इच्छा से अगणित लोग (too many peoples) राजा के प्रशंसक और शुभचिंतक बनकर दरबार में पहुँचने लगे।

 

            इस बढ़ती भीड़ (growing crowd) को देखकर राजा स्वयं हैरान (shocked) रहने लगा। एक दिन राजा ने विचारा (thought) कि इतने लोग सच्चे शुभचिंतक (cant be well wishers) नहीं हो सकते। इनमें से असली और नकली की परख (test of real and fake) करनी चाहिए। राजा ने पुरोहित से परामर्श करके दूसरे दिन बीमार (fever) बनने का बहाना (excuse) बना लिया और घोषणा (deceleration) करा दी कि पाँच व्यक्तियों का रक्त (blood) मिलने से रोग की चिकित्सा (treatment of disease) हो सकेगी। रोग ऐसा भयंकर (dangerous disease) है कि इसके अतिरिक्त और कोई इलाज (no other treatment) नहीं। सो जो राजा के शुभचिंतक हों अपना प्राणदान (can be dead) देने के लिए उपस्थित हों। घोषणा सुनकर राज्य (whole state) भर में हलचल मच गईं। एक से एक बढ़ कर अपने को शुभचिंतक बताने वालों में से एक भी दरबार (no one comes to meet king in court) में न पहुँचा।

 

           राजा और उसके पुरोहित दो ही बैठे हुए असली- नकली की परीक्षा (test of this game) के इस खेल पर विनोद (enjoying) करने लगे। पुरोहित ने कहा- राजन् (o lord) हमारी ही तरह परमात्मा (god) भी अपने सच्चे-झूठे भक्तों की परीक्षा (god also test us) लेता रहता है। परमात्मा का प्रयोजन (purpose of god) पूरा करने वाले सच्चे भक्त (true devotee) संसार में नहीं के बराबर दीखते हैं, जब कि उससे कुछ याचना (prayer) करने वाले स्वार्थियों (crowd of selfish peoples) की भीड़ सदा ही उसके दरबार (court) में लगी रहती है।

दादी माँ के नुस्खे, घरेलू नुस्खे gharelu nuskhe in hindi for health, dadimaa ke nuskhe

, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

1 thought on “एक छोटी सी कहानी- असली शुभचिंतक नकली शुभचिंतक- One small story Real Well wisher Fake Well wisher

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *